Skip to main content
Canada’s most-awarded newsroom for a reason
Enjoy unlimited digital access
$1.99
per week
for 24 weeks
Canada’s most-awarded newsroom for a reason
$1.99
per week
for 24 weeks
// //

जब COVID-19 ने पहली बार कनाडा पर असर दिखाया, तो पूरे देश ने जोर की आवाज़ में एकसाथ इसका का जवाब दिया: इसमें हम सब एकजुट हैं।

आज, एक साल से अधिक और तीन विनाशकारी लहरों के बाद, हम जानते हैं कि नेकनीयत की भावना कई मायनों में झूठी थी। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि महामारी में हमारी नियति को जकड़ लिया गया है और सामूहिक कार्रवाई मायने रखती है, लेकिन पिछले 15 महीनों में कनाडा के लोगों के अनुभव बहुत अलग रहे हैं।

एक अदृश्य और घातक दुश्मन से लड़ने के लिए एकजुट हो जाने वाले लोगों की प्रेरणाप्रद कहानियों और स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों के लिए बर्तन बजाने की आवाज़ के बीच, जो एक बात उभरी, वह थी नस्ल, वर्ग और उम्र में विभाजित, महामारी के असमान रूप से बटे अनुभवों की एक तस्वीर।

Story continues below advertisement

COVID-19 की सामाजिक महामारी-विज्ञान को संबोधित करने में हमारी विफलता ने सरकार की प्रतिक्रिया को बाधित किया, हमारे लॉकडाउन के समय को और लंबा कर दिया है, और यह अनावश्यक बीमारी और मृत्यु का कारण बना है। लम्बे समय तक देखभाल वाले घरों के बाहर नस्लीय समुदायों पर वायरस का प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

आज, The Globe and Mail ब्रैम्पटन, ओंटारियो के एक क्षेत्र का व्यापक परीक्षण शुरू कर रहा है, जो COVID से सबसे अधिक प्रभावित जगहों में से एक है: L6P.

L6P शहर के उत्तर-पूर्व कोने के लिए निर्दिष्ट पोस्टल कोड के पहले तीन अक्षर हैं, जहां 82000 से अधिक लोग बसते हैं। ब्रैम्पटन के बाकी हिस्सों की तरह, ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र का यह समुदाय उन सामानों के वितरण में महत्वपूर्ण स्थान रखता है जिन पर कनाडा के लोगों ने महामारी से बचने के लिए भरोसा किया है।

इस क्षेत्र ने लगातार देश की सबसे खराब पॉजिटिविटी दर देखी है, जो अक्सर 20 प्रतिशत से अधिक होती है। यहां हजारों आवश्यक मज़दूर बसते हैं, लेकिन यहां सामाजिक-आर्थिक स्पेक्ट्रम फैला हुआ दिखता है। संस्थागत रूप से, इसके स्कूलों में दूरस्थ शिक्षार्थियों की दर सबसे अधिक है और इसका अस्पताल आपातकालीन प्रवेशों से अभिभूत रहा है। निवासी वैक्सीन प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर की ओर हैं, लेकिन वे सबसे अधिक कठिनाई झेलकर ही इसे प्राप्त कर पाते हैं।

स्वास्थ्य संकट से आर्थिक गिरावट समान रूप से विनाशकारी रही है। निवासी कनाडा के आपातकालीन प्रतिक्रिया लाभ के भुगतान के शीर्ष प्राप्तकर्ताओं में से हैं, जबकि जनसंख्या वृद्धि में ठहराव के बावजूद आवास की कीमतें आसमान छू रही हैं।

संक्षेप में, यह समुदाय कनाडा में महामारी और वायरस को रोकने में हमारी विफलताओं की ऐसी कहानी बयान करता है जैसी और कोई नहीं। जैसे यह कमजोर पड़ गया है, वैसे ही देश के बाकी हिस्से भी। यह कैसे फिर से ठीक होता है, इससे हमारे सामूहिक भविष्य के बारे में पता चलता है।

हम मानते हैं कि हमारा न्यूज़रूम L6P की कहानी अपने आप नहीं बता सकता। इसके अलावा, हम यह पहले से ही यह मानकर नहीं बैठे हैं कि कहानी क्या है। हमें चाहिए कि यह समुदाय हमें बताए।

Story continues below advertisement

इस सप्ताह L6P में प्रत्येक घर और व्यवसाय को एक व्यापक सार्वजनिक विचार-विमर्श में भाग लेने का निमंत्रण दिया जा रहा है। हम निवासियों से हमें यह बताने के लिए कह रहे हैं कि उनका जीवन COVID-19 से कैसे प्रभावित हुआ है और उनके जवाब हमारी पत्रकारिता का मार्गदर्शन करेंगे।

हम उन आधा दर्जन पत्रकारों के साथ भी सहयोग कर रहे हैं जो ब्रैम्पटन में रहते हैं या इसकी मुख्य रूप से दक्षिण एशियाई आबादी से जुड़े हैं। ये पत्रकार हमारे कवरेज को आगे बढ़ाएंगे और Globe के पत्रकारों और संपादकों के साथ मिलकर काम करेंगे। उनमें से कई ने व्यक्तिगत रूप से COVID-19 से लड़ाई लड़ी है, या यहां और विदेशों में अपने दोस्तों और परिवारों पर इसके विनाशकारी प्रभाव को देखा है।

ब्रैम्पटन पत्रकार Vrunda Bhatt और Gundeep Singh दोनों ने COVID-19 को झेला है। Globe की नस्लीय विषयों की रिपोर्टर Dakshana Bascaramurty के साथ काम करते हुए, हम आपके लिए उनकी व्यक्तिगत कहानियां, साथ ही L6P और वहां रहने वाले लोगों और इस महामारी के दौरान उनके सामने आई एकदम अलग तरह की चुनौतियों की जानकारी लेकर आए हैं।

सामुदायिक जुड़ाव को प्रोत्साहित करने के लिए, हम सभी L6P निवासियों को The Globe and Mail के लिए एक प्रारंभिक डिजिटल सदस्यता की पेशकश कर रहे हैं, और हम अपनी सामग्री का कई भाषाओं में अनुवाद कर रहे हैं और नए प्लेटफॉर्म के साथ प्रयोग कर रहे हैं। L6P के लिए हमारी प्रतिबद्धता कनाडा के लोगों को महामारी के अंत को चिह्नित करने में मदद करने के लक्ष्य के साथ जारी रहेगी और व्यापक होगी।

David Walmsley, Editor-in-chief

Matt Frehner, Head of Visual Journalism

Story continues below advertisement

Nicole MacIntyre, Deputy National Editor

Our Morning Update and Evening Update newsletters are written by Globe editors, giving you a concise summary of the day’s most important headlines. Sign up today.

Your Globe

Build your personal news feed

  1. Follow topics and authors relevant to your reading interests.
  2. Check your Following feed daily, and never miss an article. Access your Following feed from your account menu at the top right corner of every page.

Follow topics related to this article:

View more suggestions in Following Read more about following topics and authors
Report an error Editorial code of conduct
Due to technical reasons, we have temporarily removed commenting from our articles. We hope to have this fixed soon. Thank you for your patience. If you are looking to give feedback on our new site, please send it along to feedback@globeandmail.com. If you want to write a letter to the editor, please forward to letters@globeandmail.com.
Comments are closed

We have closed comments on this story for legal reasons or for abuse. For more information on our commenting policies and how our community-based moderation works, please read our Community Guidelines and our Terms and Conditions.

To view this site properly, enable cookies in your browser. Read our privacy policy to learn more.
How to enable cookies